एजुकेशन

UGC और AICTE द्वारा सार्वभौमिक मानव मूल्यों पर कार्यशाला का आयोजन

यूजीसी के शीर्ष अधिकारी और टीम ने "शिक्षा में सार्वभौमिक मानव मूल्यों" के लिए एआईसीटीई के साथ नई पहल की शुरुआत की है। 30 अप्रैल 2022 को यूजीसी के सभी प्रमुख कर्मियों के लिए एआईसीटीई द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है।

यूजीसी के शीर्ष अधिकारी और टीम ने “शिक्षा में सार्वभौमिक मानव मूल्यों” के लिए एआईसीटीई के साथ नई पहल की शुरुआत की है। 30 अप्रैल 2022 को यूजीसी के सभी प्रमुख कर्मियों के लिए एआईसीटीई द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम की शुरुआत यूजीसी और एआईसीटीई के उच्च अधिकारियों द्वारा औपचारिक उद्घाटन के साथ की गई।

उच्च शिक्षा का शीर्ष निकाय, यूजीसी, न केवल शिक्षा में सुधार के लिए, बल्कि शिक्षा में सार्वभौमिक मानव मूल्यों को शामिल करके छात्रों के समग्र विकास के लिए भी तत्पर है। ये समग्र सामाजिक परिवर्तन पर आधारित भारत के विश्व गुरु की ओर अग्रसर कदम है।

इस पर चर्चा की गई कि सभ्यतागत परिवर्तन की आवश्यकता है और इसके लिए एक समग्र मानवीय विश्व दृष्टि आवश्यक है। मूल्य आधारित जीवनयापन के लिए मूल्य आधारित शिक्षा की आवश्यकता होती है। मूल्य शिक्षा से लेकर मूल्य-आधारित शिक्षा तक और अंत में, मूल्य-आधारित जीवन-यापन समय की आवश्यकता है। इस बात पर जोर दिया गया कि यह परिवर्तन सभी हितधारकों-शिक्षकों और छात्रों, शैक्षणिक संस्थानों और नीति निर्माताओं, माता-पिता और परिवारों और अंततः पूरे समाज में अपनी प्रणालियों के साथ लाया जाएगा।

यूजीसी और एआईसीटीई ने शिक्षा के जरिए यह बदलाव लाने की पहल की है। इसे एनईपी 2020 के साथ भी जोड़ा गया है।

कार्यशाला ने “कैसे एक समग्र, मानव विश्व-दृष्टि का विकास सुनिश्चित किया जा सकता है?”, और “मूल्य-आधारित शिक्षा कैसे सुनिश्चित की जा सकती है?” के मुद्दों को संबोधित किया। एआईसीटीई पहले से ही यह काम यूनिवर्सल ह्यूमन वैल्यूज (यूएचवी), यानी यूएचवी-आधारित स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम (एसआईपी) और उच्च स्तर पर अन्य पाठ्यक्रमों के माध्यम से कर रहा है।

कहीं आप भी इन फर्जी विश्वविद्यालयों की डिग्री लेकर तो नहीं घुम रहें, शिक्षा मंत्री ने जारी की लिस्ट

पिछले 17+ वर्षों में, इस दृष्टिकोण को स्वाभाविक रूप से स्वीकार किया गया है और उत्साहजनक परिणामों के साथ बड़े पैमाने पर प्रयोग किया गया है – 2005 में 1 संस्थान से 2009 में 1 विश्वविद्यालय तक, 2017 तक 40+ विश्वविद्यालय, 2017 से 10,000 से अधिक पेशेवर कॉलेज।

यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार और एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो. अनिल डी सहस्रबुद्धे ने विचारों को साझा किया।
दो शीर्ष निकायों यूजीसी और एआईसीटीई द्वारा सहयोगात्मक प्रयासों की भविष्य की संभावनाओं के साथ-साथ प्रतिभागियों की प्रतिबद्धताओं को भी साझा किया गया।

इस अवसर पर प्रो. एम पी पूनिया, उपाध्यक्ष, एआईसीटीई, प्रो राजीव कुमार सदस्य सचिव, एआईसीटीई, प्रो रजनीश जैन, सचिव और सीवीओ, यूजीसी, डॉ अर्चना ठाकुर, संयुक्त सचिव, यूजीसी, डॉ दीक्षा राजपूत, उप सचिव , यूजीसी, प्रो. रजनीश अरोड़ा, अध्यक्ष, एनसीसीआईपी, प्रो. एच.डी. चरण, अध्यक्ष, एनसी-यूएचवी, प्रो. एसके सोमानी, वीसी, ओरिएंटल विश्वविद्यालय, इंदौर, श्री. धीरेंद्र चतुर्वेदी, अतिरिक्त निदेशक, डीपीआई, स्कूल शिक्षा विभाग, सरकार। मध्य प्रदेश के प्रो. जी.पी. बगरिया, फैसिलिटेटर यूएचवी, श्री भानु प्रताप सिंह, समन्वयक, वीई सेल, एकेटीयू, और कई शिक्षाविद भी उपस्थित थे।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button