एजुकेशन

हरियाणा सरकार स्कूली छात्रों को मुफ्त में देगी टैबलेट, जानें किसको होगा फायदा

हरियाणा में पढ़ने वाले स्कूली छात्रों के लिए एक अच्छी खुश खबरी है। हरियाणा सरकार सरकारी स्कूल के छात्रों को जल्द ही मुफ्त में टैबलेट देने वाली है। हरियाणा सरकार ने कक्षा 8वीं से 12वीं तक पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त में टैबलेट वितरित करने का फैसला किया है। क्लासरूम से बाहर यानी ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ये निर्णय लिया है। ऐसे में ऑनलाइन एजुकेशन को प्रोत्साहित करने के लिए अध्ययन सामग्री और पाठ्यपुस्तकों को टैबलेट में पहले से ही इंस्टॉल किया जाएगा। टैबलेट का वितरण हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की देख-रेख में किया जाएगा।

प्रिलोड होंगे सभी ऐप्स ओर कन्टेंट-
हरियाणा सरकार द्वारा टेबेल्ट में इंस्टॉल अध्ययन सामग्री का पैटर्न पुस्तकालय की पुस्तकों पर आधारित होगा और कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बाद छात्रों को अपनी क्लासेस में टैबलेट वापस करना होगा। वहीं, टैबलेट में पहले से ही पीडीएफ किताबें, ऑनलाइन एजुकेशन एप्लिकेशन, यूट्यूब वीडियो आदि इंस्टॉल करके छात्रों को वितरित किए जाएंगे।

छात्रों के लिए आसान होगी कंपटीशन कि तैयारी-
यही नहीं, इस टैबलेट की मदद से बड़ी बड़ी प्रतियोगिताओं की तैयारी भी कर सकेंगे। साथ ही, राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET), संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE), राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और राष्ट्रीय शिक्षक परीक्षा (NTE) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की सामग्री भी इसके प्रेलोड किए जाएंगे। साथ ही छात्र आगामी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मॉक एग्जाम और पिछले साल के पेपर भी इसमें दे सकेंगे।

टेबलेट में पहले से लोड होंगे ये आइटम-

• AVSAR ऐप ऑनलाइन सामग्री

• Pdf बुक्स

• QR कोड NCERT सामग्री

• एडुसैट वीडियो

• DIKSHA ऑनलाइन सामग्री

• शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए YouTube वीडियो

• शिक्षकों द्वारा तैयार किया गया प्रश्न बैंक

Jharkhand Board Exam 2021: 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा इस दिन होगी शुरू, यहां देखे शेड्यूल

सुरक्षा के लिए इंस्टॉल होगा एमडीएम सिस्टम-
यह सुनिश्चित करने के लिए कि टैबलेट का दुरुपयोग ना हो, प्रबन्धन ने इसमें मोबाइल डिवाइस प्रबंधन (एमडीएम) स्थापित करने का फैसला किया है। प्रत्येक छात्र के डिवाइस उपयोग को ट्रैक करने, लॉगइन न करने वाले छात्रों के लिए भौतिक सत्यापन और टैबलेट की रिसेलिंग के खिलाफ जांच करने के लिए एमडीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। छात्रों को किसी भी अवांछित वेबसाइट पर जाने और टैबलेट पर किसी भी अन्य सामग्री को डाउनलोड करने की अनुमति नहीं होगी।

Delhi Covid-19 Update: पिछले 24 घंटो में सामने आए 384 मामले, 11 मई के बाद सबसे कम अकड़े

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button