एजुकेशन

देश में तकनीकी संस्थानों के लिए क्या है एआईसीटीई (AICTE) का मतलब

एआईसीटीई (AICTE) को संक्षिप्त रुप में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद लिखा जाता है। एआईसीटीई (AICTE) भारत देश में तकनीकी शिक्षा के लिए वैधानिक निकाय और राष्ट्रीय स्तर की सरकारी मान्यता प्राप्त परिषद है।

एआईसीटीई (AICTE) को संक्षिप्त रुप में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद लिखा जाता है। एआईसीटीई (AICTE) भारत देश में तकनीकी शिक्षा के लिए वैधानिक निकाय और राष्ट्रीय स्तर की सरकारी मान्यता प्राप्त परिषद है। AICTE का गठन नवंबर 1945 में भारत में तकनीकी शिक्षा प्रणाली के विकास को बढ़ावा देने की दृष्टि से किया गया था। एआईसीटीई (AICTE) का मुख्यालय राजधानी दिल्ली में स्थित है।

1987 में एआईसीटीई (AICTE) के कार्य में बड़ा बदलाव –

1945 से लेकर 1987 वर्ष तक, यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय के शिक्षा विभाग के तहत एक सलाहकार निकाय के रूप में कार्यरत रहा। लेकिन वर्ष 1987 में, इसे संसद के एक अधिनियम द्वारा एक वैधानिक दर्जा दिया गया। जिससे एआईसीटीई (AICTE) अधिक प्रभावी तरीके से अपने क्षेत्र में काम करने में सक्षम हो गया।

एआईसीटीई (AICTE) टेक्निकल शिक्षा संस्थानों पर रखना है नजर –

एक निकाय के रूप में एआईसीटीई (AICTE) भारत देश में शिक्षण संस्थानों को प्रौद्योगिकी की विशिष्ट श्रेणियों के तहत ग्रैजुएशन और पोस्ट-ग्रैजुएशन कार्यक्रमों को मान्यता देने की जिम्मेदारी रखता है। एआईसीटीई (AICTE) की मान्यता लिए बिना कोई भी टेक्निकल शिक्षा मान्य नहीं मानी जाती है।

Infosys और AICTE के बीच डिजिटल व जीवन-कौशल विकास के लिए एमओयू

मान्यता के अलावा एआईसीटीई (AICTE) करता है यह भी काम –

एआईसीटीई (AICTE) भारत में तकनीकी शिक्षा के विकास और योजना के लिए एक समन्वित प्रयास प्रदान करता है। यह मुख्य रूप से संस्थानों के लिए मान्यता प्राप्त प्राधिकरण है, जिसमें डिप्लोमा, स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा देने वाले स्कूल और कॉलेज शामिल हैं। मान्यता के अलावा, एआईसीटीई की देश में तकनीकी शिक्षा के प्रशिक्षण, अनुसंधान और विकास में भी प्रमुख भागीदारी है, जिसमें वाणिज्य और उद्योग व्यापार, विज्ञान और इंजीनियरिंग, चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल, कला, व्यावसायिक अध्ययन, प्रबंधन, आतिथ्य, खाद्य विज्ञान, पर्यावरण, वास्तुकला जैसे विभिन्न अध्ययन क्षेत्र शामिल हैं।

एआईसीटीई (AICTE) के वर्तमान में कुल आठ उप विभाग हैं इसमें –

1. प्रशासनिक ब्यूरो
2. अकादमिक ब्यूरो
3. इंजीनियरिंग और तकनीकी ब्यूरो
4. वित्त ब्यूरो
5. प्रबंधन और प्रौद्योगिकी ब्यूरो
6. योजना और समन्वय ब्यूरो
7. गुणवत्ता आश्वासन ब्यूरो
8. अनुसंधान एवं संस्थागत विकास ब्यूरो

UGC और AICTE द्वारा सार्वभौमिक मानव मूल्यों पर कार्यशाला का आयोजन

एआईसीटीई (AICTE) का मुख्यालय और कार्यालय कहां है –

एआईसीटीई (AICTE) का मुख्यालय देश का राजधानी नई दिल्ली के वसंत कुंज में स्थित है। इसी के साथ एआईसीटीई के विभिन्न शहरों जैसे बैंगलोर, भोपाल, चेन्नई, चंडीगढ़, गुवाहाटी, हैदराबाद, मुंबई, कानपुर, तिरुवनंतपुरम और कोलकाता में विभिन्न परिचालन क्षेत्रीय कार्यालय भी मौजूद हैं।

एआईसीटीई (AICTE) का वर्तमान में अध्यक्ष कौन है –

एआईसीटीई (AICTE) के वर्तमान अध्यक्ष डॉ. अनिल सहस्रबुद्धे हैं। जोकि इस पद पर 17 जुलाई 2015 में नियुक्त किए गए थे। इन्हे लेकर सोशल मीडिया पर यह भी अफवाह है कि इन्ही के नाम पर आमिर खान की फिल्म 3 इडियट्स में उनके कॉलेज के डीन का नाम रखा गया था।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button