करियर

UP TGT, PGT RECRUITMENT 2022: योग्य उम्मीदवार ऐसे और यहां, इस तारीख से पहले करें आवेदन

UP TGT, PGT RECRUITMENT 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ( UPSESSB; Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board ) ने राज्य भर के सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षकों के लिए 4,163 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया को अधिसूचित जारी की है।

UP TGT, PGT RECRUITMENT 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ( UPSESSB; Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board ) ने राज्य भर के सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षकों के लिए 4,163 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया को अधिसूचित जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार UPSESSB की आधिकारिक वेबसाइट upsessb.org पर जाकर इस भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 3 जुलाई है, जबकि शुल्क जमा करने की तिथि 6 जुलाई तक की है।

टीजीटी पद ( TGT ) के लिए विषय अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, शारीरिक शिक्षा, विज्ञान, गृह विज्ञान, कला, वाणिज्य, गायन और संगीत, कृषि, जीव विज्ञान, उर्दू और संगीत वादन हैं। जबकि पीजीटी पद ( PGT ) के लिए विषयों में नागरिक शास्त्र, रसायन विज्ञान, भौतिकी, जीव विज्ञान, भूगोल, गणित, अंग्रेजी, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, इतिहास, हिंदी, कृषि, शिक्षा, मनोविज्ञान, संस्कृत और कला शामिल है।

यूपी टीजीटी, पीजीटी भर्ती 2022 – 

अधिसूचित कुल 4163 पदों में से 3539 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक ( TGT) के लिए हैं और 624 स्नातकोत्तर शिक्षक ( PGT ) के लिए हैं।

यूपी टीजीटी, पीजीटी भर्ती 2022: पात्रता मानदंड ( Eligibility Criteria )

शैक्षिक योग्यता:

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक ( TGT ) की भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास बीएड, एमएड या पीएचडी के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। पीजीटी भर्ती के लिए बीएड या एमएड या पीएचडी के साथ संबंधित विषयों में स्नातक डिग्री और मास्टर डिग्री होना जरूरी है।

आयु सीमा ( Age Limit ) :

टीजीटी और पीजीटी के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु 21 वर्ष है लेकिन अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं रखी गई है। इसके लिए आप किसी भी उम्र में हों अगर आपके पास योग्यता है तो आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यूपी टीजीटी, पीजीटी भर्ती 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन – 

  • UPSESSB के आधिकारिक पोर्टल पर लॉग ऑन करें
  • टीजीटी / पीजीटी पदों के लिए वेबसाइट के होमपेज पर ‘क्लिक हियर टू अप्लाई’ लिंक पर क्लिक करें
  • आपके सामने स्क्रीन पर एक और नया पेज खुलेगा।
  • यहां आपको पंजीकरण ( Registration ) के लिए लिंक दिखाई देगा आप उस पर जाकर क्लिक करें।
  • अपनी इच्छा पद के लिए उल्लिखित आवेदन पर क्लिक करें और उस विषय का चयन करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं
  • आवश्यक विवरण ( Documents ) जमा करें और पंजीकरण ( Registration ) पूरा करें
  • आवेदन शुल्क ( Registration Fees ) का भुगतान करें
  • आवश्यक विवरण, दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी और फोटो जमा करके आवेदन के दूसरे भाग को भी पूरा कर लें
  • अब सभी जानकारी भरकर फॉर्म जमा करें
  • अंतिम में भविष्य में उपयोग और संदर्भ के लिए इस पीडीएफ फाइल को अपने पास रखें

कितना है यूपी टीजीटी, पीजीटी भर्ती 2022 में आवेदन शुल्क –

भर्ती के लिए आवेदन शुल्क अनारक्षित ( General Category ) और ओबीसी ( OBC ) उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये है। एससी ( SC ) वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एसटी ( ST ) वर्ग के आवेदकों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

UPSC Recruitment 2022: कुल इतने पदों पर निकली भर्ती, अभी ऐसे करें आवेदन

क्या है यूपी टीजीटी, पीजीटी भर्ती 2022 का परीक्षा पैटर्न –

भर्ती परीक्षा की तारीखों को आवेदन करने की अंतिम तिथि के बाद ही UPSESSB अधिसूचना जारी कर सभी को बताएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती पर नियमित अपडेट के लिए बोर्ड के पोर्टल पर विजिट करते रहें। परीक्षा पैटर्न में आमतौर पर चार-चार अंकों के 125 प्रश्न होते हैं जिसमें आपकी गलती के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होता है। यह परीक्षा दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाती है। यानी की आपको 120 मिनट में 125 प्रश्नों का उत्तर देना होता है। इस परीक्षा में ज्यादा प्रश्नों का सही उत्तर देने वाले उम्मीदवारों को ही पहला मौका दिया जाता है।

यूपी टीजीटी, पीजीटी भर्ती 2022 में कितना मिलेगा वेतन –

चयनित उम्मीदवारों को 44 हजार 900 रुपये से 1 लाख 42 हजार 400 रुपये के बीच भुगतान किया जाएगा। जिसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी आपके चयन होने पर आपसे जुड़े डिपार्टमेंट द्वारा आपको सूचित कर दिया जाएगा।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े
Back to top button