व्यापार

RBI Launched UPI123Pay: अपने कीपैड फोन से ऐसे करें किसी को भी पेमेंट, इंटरनेट की जरुरत खत्म

RBI Launched UPI123Pay: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India ) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payment Corporation of India) ने आज फीचर फोन यानी कि कीपैड मोबाइल के लिए UPI123Pay, यानी एक नया UPI लॉन्च किया है। इसी के साथ DigiSaathi को भी लॉन्च किया गया है।

RBI Launched UPI123Pay:भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India ) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payment Corporation of India) ने आज फीचर फोन यानी कि कीपैड मोबाइल के लिए UPI123Pay, यानी एक नया UPI लॉन्च किया है। इसी के साथ DigiSaathi को भी लॉन्च किया गया है। इसकी सबसे ज्यादा खास बात यह है कि अब कोई भी, किसी को भी इंटरनेट के बिना पैसे का लेन-देन कर सकता है। यानी की आपको अब पेमेंट के लिए इंटरनेंट की जरुरत नहीं है।

RBI का Digital Economy के लिए मास्टरस्ट्रोक –

फीचर फोन के लिए UPI123PAY में स्मार्टफोन की सभी जरूरी सुविधाएं होंगी। यह पहल डिजिटल भुगतान को उच्च स्तर तक बेहतर बनाएगी, जिससे कैशलेस अर्थव्यवस्था का मार्ग प्रशस्त होगा।

40 करोड़ भारतीय को ऐसे होगा फायदा –

देश में फीचर फोन का उपयोग करने वाले 40 करोड़ से अधिक भारतीय हैं और वे डिजिटल भुगतान विधियों का उपयोग करने में असमर्थ हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, आरबीआई ने डिजिटल भुगतान पद्धति शुरू की है जिसके उपयोग से फीचर फोन धारक अब डिजिटल भुगतान विधियों का उपयोग कर सकते हैं। फीचर फोन धारकों को लेन-देन करने के लिए डिजिटल तरीकों का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए एक सामान्य सर्वर साइट लाइब्रेरी बनाई गई है।

लेन-देन के लिए नहीं होगी इंटरनेट की जरुरत –

UPI123PAY सुविधा के साथ, ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए किसी को इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, इस सेवा को विभिन्न भारतीय भाषाओं में एक्सेस किया जा सकता है। नई सुविधा के साथ, स्मार्टफोन और फीचर फोन धारक दोनों अब आसानी से डिजिटल रूप से लेनदेन कर सकते हैं।

इंटरनेट के बिना ऐसे कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर –

फीचर फोन के लिए UPI यानी UPI123Pay एक तीन-चरणीय प्रक्रिया है। इसमें सबसे पहले आपको कॉल करना होगा, फिर कुछ विकल्पों का चयन करना होगा और उसके बाद आप कॉल पर ही भुगतान कर सकते हैं। किसी भी तरह का भुगतान शुरू करने से पहले, यह आवश्यक है कि उपयोगकर्ता अपने बैंक खाते को फीचर फोन से लिंक करें। इसके अलावा, अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते हुए, उसे एक UPI पिन सेट करना होगा। एक बार यूपीआई पिन सेट हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता स्मार्टफोन उपयोगकर्ता की तरह लेनदेन करने के लिए अपने फीचर फोन का उपयोग कर सकता है।

CNG Price Hike: पेट्रोल और डीजल से भी मंहगी हुई सीएनजी

IVR नंबर पर करना होगा कॉल –

फीचर फोन उपयोगकर्ता को आईवीआर नंबर पर कॉल करना होगा और आवश्यक सेवा के आधार पर फोन का चयन करना होगा जैसे कि मनी ट्रांसफर, एलपीजी गैस रिफिल, फास्टैग रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, बैलेंस चेक आदि। पैसे ट्रांसफर करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर करना है उसका फोन नंबर चुनना होगा, राशि और यूपीआई पिन दर्ज करना होगा। एक व्यापारी को भुगतान करने के लिए, वह ऐप आधारित भुगतान या मिस्ड कॉल भुगतान का उपयोग कर सकता है। इसी के साथ डिजिटल भुगतान करने के लिए आवाज का भी उपयोग कर सकता है।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही ये बात –

लॉन्च के मौके पर RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, “आज दो ऐतिहासिक पहल शुरू की जा रही हैं, जो कि UPI123Pay और DigiSaathi हैं। ये दोनों हमारे भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के दो विविध लेकिन महत्वपूर्ण आयामों का प्रतिनिधित्व करते हैं। UPI123Pay में मोटे तौर पर तीन चरण हैं जो एक उपयोगकर्ता को लेनदेन पूरा करने के लिए मदद करेगा। UPI123Pay फीचर फोन के माध्यम से अधिक लोगों को ऑनबोर्ड डिजिटल अनुभव प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाने के बारे में है। डिजिट साथी डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में विश्वास को और बढ़ाने के बारे में है।”

Steps To Dark Your Mehndi: घर पर मेहंदी को गहरा करने के 6 आसान तरीके

जन-जन तक पहुंचेगी डिजिटल पेमेंट सुविधा –

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया, “UPI123Pay के लॉन्च से यूपीआई के तहत सुविधाएं अब समाज के उस वर्ग के लिए सुलभ हो गई हैं जो अब तक डिजिटल भुगतान परिदृश्य से बाहर थी। इस तरह यह हमारी अर्थव्यवस्था में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा दे रही हैं।”

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button